ट्रम्प प्रशासन ने न्यूयॉर्क शहर को अपने कंजेशन प्राइसिंग प्रोग्राम को समाप्त करने के लिए दी गई समय सीमा को बढ़ाया है, जो राष्ट्र में अपनी तरह का पहला, जैसा कि न्यूयॉर्क के अधिकारियों ने टोल को रखने की कसम खाई थी।
फेडरल हाइवे एडमिनिस्ट्रेशन ने शुरू में मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्टेशन अथॉरिटी को निर्देश दिया कि वह इस शुक्रवार तक टोल इकट्ठा करना बंद कर दे, ताकि “व्यवस्थित रूप से समाप्ति” हो सके।

न्यूयॉर्क शहर में 19 फरवरी, 2025 को मिडटाउन मैनहट्टन के साथ ट्रैफिक चलता है।
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उस समय सीमा से एक दिन पहले, परिवहन सचिव सीन डफी सोशल मीडिया पर घोषणा की परिवहन विभाग न्यूयॉर्क को “चर्चा जारी रखने के रूप में 30-दिन का विस्तार प्रदान कर रहा है।”
उन्होंने कहा, “यह जान लें कि संघीय सरकार न्यूयॉर्क भेजती है, जो एक रिक्त चेक नहीं है। निरंतर गैर -अनुपालन को हल्के में नहीं लिया जाएगा।”
डफी ने न्यूयॉर्क गॉव कैथी होचुल को भी चेतावनी दी कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और संघीय सरकार “न्यूयॉर्क को नोटिस पर डाल रहे हैं।”
उन्होंने कहा, “कॉर्डन मूल्य निर्धारण को समाप्त करने से इनकार और संघीय सरकार के प्रति आपका खुला अनादर अस्वीकार्य है,” उन्होंने कहा।

परिवहन सचिव सीन डफी ने 11 मार्च, 2025 को वाशिंगटन, डीसी में परिवहन विभाग में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात की।
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जवाब में, होचुल उसके बयान पर प्रकाश डाला अमेरिकी परिवहन विभाग के बाद सोशल मीडिया पर पिछले महीने कंजेशन प्राइसिंग प्लान की संघीय अनुमोदन को खींच लिया, जिसमें उन्होंने कहा, “कैमरे पर रह रहे हैं।”
ट्रम्प द्वारा अनुरोधित एक समीक्षा के बाद 19 फरवरी को अनुमोदन खींचा गया था। डफी ने उस समय कहा था कि “इस पायलट परियोजना का दायरा जैसा कि अनुमोदित किया गया है, कांग्रेस द्वारा अधिकृत प्राधिकरण से अधिक है” फेडरल हाइवे एडमिनिस्ट्रेशन के वैल्यू प्राइसिंग पायलट कार्यक्रम के तहत इसे “पीछे और अनुचित” कहते हुए।
एमटीए ने कहा है कि यह संघीय अदालत में ट्रम्प प्रशासन के उलटफेर को चुनौती दे रहा है, एक घोषणात्मक निर्णय की मांग कर रहा है कि डीओटी का कदम उचित नहीं है। होचुल और एमटीए के अध्यक्ष और सीईओ जन्नो लिबर ने कहा है कि वे अदालत के आदेश के बिना टोल को बंद नहीं करेंगे।
लिबर ने मंगलवार को एक असंबंधित प्रेस ब्रीफिंग में टिप्पणी के दौरान उस रुख को दोहराया, जबकि यह कहते हुए कि यह “विल्स का परीक्षण नहीं” है, लेकिन सामान्य मुकदमेबाजी प्रक्रिया है।
“हम सिर्फ विवाद के साथ आगे बढ़ रहे हैं क्योंकि आप सामान्य रूप से किसी भी मुकदमेबाजी सेटिंग में होंगे,” उन्होंने कहा। “यह विल्स का परीक्षण नहीं है। यह केवल वास्तविकता है जब आपके पास कोई विवाद होता है, तब तक चीजें नहीं बदलती हैं जब तक कि एक अदालत इसे आदेश नहीं देती है, और यह अभी तक नहीं हुई है।”
उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद नहीं है कि हम बहुत मजबूत कानूनी पायदान पर हैं।”

न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल ने 25 फरवरी, 2025 को न्यूयॉर्क शहर में ग्रैंड सेंट्रल मैडिसन में एक एमटीए बोर्ड की बैठक के दौरान एमटीए जन्नो लिबर के सीईओ के बगल में बैठे एक बुकलेट को कंजेशन प्राइसिंग का उल्लेख करते हुए एक पुस्तिका प्रस्तुत की।
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लिबर ने कहा कि संघीय सरकार ने अभी तक एमटीए की प्रारंभिक शिकायत का जवाब नहीं दिया है, और ऐसा करने के लिए अभी भी अधिक समय है।
“अच्छी खबर यह है कि कार्यक्रम, जिसमें न्यू यॉर्कर्स के लिए इस तरह के अद्भुत लाभ हुए हैं – तेजी से यात्रा, क्लीनर एयर, कम दुर्घटनाएं, कम सम्मान, शांत, सभी के लिए बेहतर वातावरण, और महान आर्थिक लाभ भी – यह सब जारी रखने वाला है,” लिबर ने कहा।
“कार्यक्रम अब 10 सप्ताह के लिए चल रहा है, और यह हर मानक द्वारा सफल रहा है,” उन्होंने जारी रखा। “और इसे जारी रखने के लिए न्यूयॉर्क के लिए यह सही बात है।”
कंजेशन प्राइसिंग प्लान, जो 5 जनवरी को लॉन्च किया गया था, यात्री वाहनों को $ 60 वीं स्ट्रीट से नीचे मैनहट्टन तक पहुंचने के लिए पीक आवर्स के दौरान, कंजेशन को कम करने और शहर के सार्वजनिक पारगमन प्रणाली के लिए धन जुटाने के प्रयास के हिस्से के रूप में चार्ज करता है। पीक आवर्स के दौरान, छोटे ट्रकों और चार्टर बसों से $ 14.40 और बड़े ट्रक और टूर बसों का शुल्क $ 21.60 का शुल्क लिया जाता है।
एमटीए ने कहा कि टोल ने अपने पहले महीने में लगभग 50 मिलियन डॉलर का राजस्व उत्पन्न किया और इस वर्ष के अंत तक शुद्ध राजस्व में $ 500 मिलियन उत्पन्न करने के लिए ट्रैक पर है, जैसा कि शुरू में अनुमान लगाया गया था।